Hostigator india se hosting kaise kharide

Hostgator India Se Hosting kaise kharide

Hostgator India Se Hosting Kaise Kharide

इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की आप hostgator इंडिया से होस्टिंग कैसे ख़रीदे . अगर कोई भी website या blog स्टार्ट करता है तो उसे सबसे पहले एक होस्टिंग की जरुरत परती है ,बिना होस्टिंग के आपका website या blog अधुरा है .

आज बहुत सारी होस्टिंग कंपनी है जो की आपको कम रूपए में अच्छा होस्टिंग देती है .उनमे से एक hostgator है .अगर आप अपना website या blog इंडिया में बना रहे हो और इंडिया की ट्रैफिक को टारगेट कर रहे हो तो आपके लिए hostgator या bluehost सबसे अच्छा  hosting company है .ये आपको अच्छी सर्विस देते है . hostgator इंडिया में top होस्टिंग कंपनी में से एक है जो की आपको कम रूपए में अच्छी service provide करती है .

Hostgator से होस्टिंग कैसे ख़रीदे Step to Step

होस्टिंग खरीदते समय आपको एक domain name की जरुरत पड़ेगी जो की आपके होस्टिंग का primary domain adress होगा .धयान रखे की आप जिस डोमेन के लिए आप होस्टिंग ले रहे है उसे बाद में change नहीं कर सकते है ,इसीलिए आप पहले ही सोंच ले की किस डोमेन पर आपको होस्टिंग लेनी है .

Step 1:

सबसे पहले आप hostgator के website पर जाये और webhosting बटन पर क्लिक करे .

Step 2:

 आप जब webhosting पर क्लिक करेंगे तो आपके पास एक पेज खुलेगा जिसमे hostgator आपको अपने होस्टिंग प्लान को explain किया होगा .

Hostgator india se hosting kaise kharide

 

hostgator तीन प्रकार के होस्टिंग आपको दिखायेगा आप इनमे से जो चाहे वो चुन सकते है . Hatchling plan, Baby plan, Business plan.

 

Hatchling plan: इस प्लान में आप एक ही डोमेन इस्तेमाल कर सकते है . ये उन नए ब्लॉगर के लिए अच्छा है जो एक ही wordpress blog बनाना चाहते है . इसमें आपको और सभी basic चीजे मिलती है मगर आप इसमें एक ही blog बना सकते है .

 

Baby plan: इस प्लान में आप unlimited डोमेन use कर सकते है और unlimited blog create कर सकते है . ये प्लान hatchling प्लान से अच्छा है . अगर आपके पास बजट है तो मै suggest करूँगा ki आप Baby प्लान को ही चुने . क्यूंकि अगर आप बाद में और भी blog बनाना चाहे तो आप इसपर बना सकते है .

 

Business plan: ये प्लान बेबी प्लान के जैसा ही है मगर इसमें आपको एक चीज जयादा मिलता है और वो है साईट सिक्यूरिटी (ssl certificate) .आप अपने blog को ecommerce के लिए use कर रहे है तो ये प्लान आपके लिए बहुत ही जरुरी है . ये आपके साईट को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है किसी स्पैम या हैकिंग से .

 

step 3:

इसके बाद आप इन तीनो प्लान में से जो प्लान अच्छा लगे उसपर दिए गए बटन Buy Now पर क्लिक कर दे . क्लिक करने के बाद आपके पास एक popup window खुलेगा जिसमे आपसे पूछेगा की आपके पास पहले से डोमेन है या नहीं .

 

Hostgator india se hosting kaise kharide

 

अगर आप के पास डोमेन है तो आप yes पर क्लिक करे और नहीं है तो आप no पर क्लिक करे .अगर आप no पर क्लिक करते है तो आपको पहले डोमेन लेना पड़ेगा ,आप यहाँ से भी डोमेन खरीद सकते है मगर आपको यहाँ पर जयादा रूपए देना पड़ेगा तो मै suggest करूँगा की आप किसी और कंपनी से डोमेन ख़रीदे जो की आपको कम दामो में डोमेन देता हो .

मै अपने case में लेकर चल रहा हूँ की मेरे पास डोमेन है और मैंने yes पर क्लिक किया है .

 

step 4:

आप जब yes पर क्लिक करेंगे तो आपके पास एक और पेज ओपन होगा और आपसे आपका डोमेन नाम डालने को कहेगा जिसके लिए आपने होस्टिंग लेनी है .इसके साथ आपके पास दो और आप्शन आयेंगे सिक्यूरिटी और क्लाउड स्टोरेज के . आप इन दोनों को कैंसिल कर दे .

Hostgator india se hosting kaise kharide

 

step 5:

डोमेन नाम डालने के बाद आप जब continue बटन  पर क्लिक करेंगे तो आपके पास एक और नया पेज ओपन होगा जिसमे आपसे पूछा जायगा की आप कितने साल का होस्टिंग प्लान लेना चाहते है . मै आपको suggest करूँगा की आप  पहले दो या तीन महीने के लिए होस्टिंग प्लान को चुने और देखे की इसकी होस्टिंग सर्विस कैसी है . अगर अच्छी रहि तो आप अगली बार जयादा सालो के लिए चुन सकते है .

 

Hostgator india se hosting kaise kharide

 

 

step 6:

होस्टिंग प्लान चुनने के बाद आप continue बटन पर क्लिक करे .

क्लिक करने के बाद आपके पास पेज खुलेगा और आपको signin करने के लिए बोलेगा . अगर आपके पास hostgator पर अकाउंट नहीं है तो आप पहले अकाउंट  create  करे और फिर signin कर ले .

 

 

Hostgator india se hosting kaise kharide

step 7:

signin करने के बाद आपके पास पेमेंट आप्शन का पेज खुलेगा जिसमे आपको पेमेंट करने के लिए बहुत सारे आप्शन दिए होंगे .आप उनमे से कोई भी आप्शन चुन सकते है पेमेंट देने के लिए .

 

 

Hostigator india se hosting kaise kharide

 

 

step 8:

पेमेंट आप्शन चुनने के बाद आपके पास एक पेज खुलेगा उसमे आपने जो पेमेंट आप्शन चुना है उसका detail भरना होगा .

 

Hostgator india se hosting kaise kharide

पेमेंट detail भरने के बाद आपको  i agree पर क्लिक करना है और उसके बाद pay now पर क्लिक करना है .

क्लिक करने के बाद आपका होस्टिंग buy हो चूका होगा .

15 thoughts on “Hostgator India Se Hosting kaise kharide”

  1. REVEALED: Step-By-Step Blueprint For Using YouTube To Get As Much Online Traffic AS You Want……Even If You Have Never Made A Video In Your Life…Inside You Will Learn How:You can start seeing traffic flowing within minutes, and it’s easier to find targeted traffic sourcesYou can see what’s working and what’s not without putting in a lot of hardwork and timeYou can begin to profit within days or even hours in some cases… NOT weeks or years!Get Your FREE Ebook Today ===>>> startasecondincome.com/go/youtube_marketing/index.php

  2. Pingback: Homepage

  3. 190608 456263I discovered your blog internet website on bing and appearance several of your early posts. Preserve up the extremely great operate. I just now additional the RSS feed to my MSN News Reader. Seeking toward reading far much more on your part down the road! 423854

  4. I just couldn’t leave your web site before suggesting that I extremely enjoyed the usual information an individual provide in your visitors? Is gonna be back steadily to check up on new posts.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *