what is blog in hindi

What is Blog in Hindi/Blog Kya Hai?

What is blog in hindi?

 

इस पोस्ट में मै मैंने explain किया है  what is Blog in hindi ? . Blog क्या है ?, Blog क्या होता है ?. Blog क्यूँ बनाते है ? . ब्लॉगर क्या है ? . ब्लॉग्गिंग क्या है ? . Blog के क्या फायदे है ? .

Blog क्या होता है ?

 

Blog word को “weblog” और “web log” से ड्राइव किया गया है . Blog एक ऐसा जगह है जहां पर आप अपने thought ,passion ,स्किल या आप जिसके बारे में जानते है उसे दुसरे लोगो तक शेयर कर सकते है .ये किसी type में भी हो सकता है , जैसे की photos, videos या content writing . अगर आप अच्छा चीज शेयर कर रहे है लोगो से तो आपकी popularity बढ़ेगी . Blog को ऑनलाइन जर्नल और डायरी भी कहा जाता है . जिसका मतलब है आप अपने thought को ऑनलाइन पूरी दुनिया से शेयरकरते है .

 

Blogger क्या होता है ?

 

जो ब्यक्ति खुद का Blog बनाकर , अपनी thought , स्किल या कुछ सिखने वाली बात को दुसरे से शेयर करता है उसे ब्लॉगर कहते है . अगर आसान भासा में बताऊँ तो ब्लॉगर उस ब्यक्ति को कहते है जो अपनी पोस्ट लिखकर , Blog के सहारे दुसरो से शेयर करे उन्हें ब्लॉगर कहते है . रोज नए नए intersting पोस्ट अपने Blog पर डालता हो उसे हम ब्लॉगर कहते है .

 

Suggestion:   Blog Par Traffic Badhane Ke 5 Tips & Tricks

 

ब्लॉग्गिंग क्या होता है ?

 

ब्लॉग्गिंग हम उन्हें कहते है जो अपने Blog पर खुद का पोस्ट लिखते है , अपने Blog को पूरी तरह से मैनेज करते है , अपने Blog की एडिटिंग करते है, Blog पर आये कमेंट का रिप्लाई देता हो या Blog से ज़ुरा जो भी काम करता है उसे ब्लॉग्गिंग कहते है . सिंपल में बोले तो ब्लॉग्गिंग हम उसे कहते है जो अपने Blog की हर चीज को मेंटेन रखता है जहां पर किसी चीज की कमी हो .

 

 Blog के फायदे :

 

 

what is blog in hindi

Blog एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसका फायदा ही फायदा है . अगर आप के पास कोई स्किल है तो आप इसमें अपना carrier बना सकते है . इस पोस्ट में मै आपको  कुछ important फायेदे बताने जा रहा हूँ Blog के जो आपके लिए हेल्प फुल रहेंगे .

  • Blog का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप जिस भासा में चाहे उस भासा में अपना Blog बना सकते है . इस में कोई रोकटोक नहीं है .
  • आपको जो आता है आप उसके बारे में लिख सकते है .मगर धयान रखे की वो intresting हो क्यूंकि लोग उसे ही पढ़ते या देखते है जो interesting हो .
  • अगर आप रोज अपने Blog पर कुछ सिखने वाली पोस्ट लिखते है और उसे पब्लिश करते है तो लोग उसे देखेंगे और पसंद भी करेंगे .जिससे की आपके Blog की popularity बढ़ेगी और वो एक ब्रांड बन जायेगा .
  • अगर आप अछे content लिखते है तो आपको भी लोग पसंद करेंगे जिससे की आपकी popularity बढ़ेगी .
  • Blog एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन चूका है paisa कमाने का . अगर आप और आपका Blog popular हो गया तो आप लाखो कमा सकते है एक महीने में .
  • Blog से अपना बिज़नस भी कर सकते है . मगर उसके लिए पहले आपका Blog को popular होना पड़ेगा .

 

Blog कैसे बनाये ?

 

 

what is blog in hindi

Blog बनाने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है . कुछ प्लेटफार्म पर Blog बनाने के लिए पैसा लगता है और कुछ फ्री है . ज्यादातर लोग फ्री प्लेटफार्म पर ही Blog स्टार्ट करते है . इस पोस्ट में मै आपको कुछ फ्री प्लेटफार्म के बारे में बताऊंगा जहां पर आप अपना Blog बना सकते है .

  • Wordpress:

    अगर बात करे WordPress की तो WordPress पूरी दुनिया में सबसे मशहूर प्लेटफार्म है Blog बनाने के लिए . WordPress , Blog के लिए सबसे जयादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफार्म है . ये आपको फ्री और पेड दोनों प्लेटफार्म provide करता है . आप जिसपे चाहे उसपर अपना Blog बना सकते है .

                               WordPress बाकि सारे से अच्छा सर्विस provide करता है .इसपर Blog बनाना बहुत ही आसान है . इसमें आपको बहुत सारे theme फ्री मिलते है जिसे अपने टॉपिक के हिसाब से चुन सकते है .इसके साथ ही आपको फ्री plugins भी मिलते है जो आपके Blog को attractive के साथ साथ आपके Blog को search engine visiblity में आने में हेल्प करते है .

  • Blogger :

    अगर ब्लॉगर की बात करे तो ब्लॉगर भी फ्री प्लेटफार्म है Blog बनाने के लिए . ये गूगल का अपना प्रोडक्ट है इसलिए गूगल इसका सर्विस अच्छा रखता है .इसको blogspot नाम से भी जानते है .

  • Wix ,जूमला ,वीब्ली :

    ये तीनो भी इनके तरह आपको फ्री Blog बनाने के लिए प्लेटफार्म पर्दान करते है ,मगर ज्यादातर लोग WordPress और ब्लॉगर को ही चुनते है अपना Blog carrier स्टार्ट करने के लिए .

    अगर आप भी Blog बनाना चाहते है तो आप इसमें से जो चाहे वो चुन सकते है .

 

  Blog बनाने के लिए क्या क्या चाहिए

 

Blog बनाने के लिए आपको तीन चीजो की जरुरत परती है . Domain Name, Hosting , Blog बनाने का प्लेटफार्म .

  • Domain Name: Domain name क्या होता है ? सिंपल में बोलू तो डोमेन name Blog का वेब एड्रेस होता है .जिससे search कर लोग आपके Blog तक पहुँच सकते है .

इसीलिए जरुरी हो जाता है की आप अपने Blog के लिए डोमेन नाम ऐसा चुने जिसमे कम word हो और याद रखने में आसान हो .              इससे लोग डायरेक्ट आपके Blog पर search कर के आ सकते है .

डोमेन आप popular एक्सटेंशन वाले ही ख़रीदे जैसे की .com,.in,.net etc.

  • Hosting :होस्टिंग क्या होता है ? होस्टिंग आपके Blog को ऑनलाइन करता है .आप जो भी पोस्ट लिखते है उसे लोगो तक पहुचने के लिए आपको होस्टिंग की जरुरत परती है .बिना होस्टिंग के आपका Blog ऑनलाइन नहीं होगा .आप जब तक होस्टिंग प्लान नहीं लेते तब तक आपका पोस्ट internet पर नहीं दिखेगा .

Blog से कैसे कमा सकते है .

 

Blog से कमाने का बहुत सारे तरीके है जिससे आप आसानी से इस्तेमाल कर के कमा सकते है .उसमे से कुछ important पॉइंट को मै बता रहा हूँ जिसकी मदद से आप आसानी से पैसा कमा सकते है .

Adsense:

अद्सेंसे एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है किसी भी ब्लॉगर के लिए जो पैसा कमाना चाहता हो .इससे पहले आपको adsense को ज्वाइन करना पड़ेगा .ज्वाइन करने के बाद आप अद्सेंसे की मदद से अपने Blog पर Ads लगा सकते है और जब कोई उस Ads पर क्लिक करेगा तो आपको उसका पैसा मिलेगा .जिससे की आपकी earning होगी .

Affliate Marketing:

Affliate marketing से कमाने के लिए आपको इसको ज्वाइन करना पड़ेगा . आज बहुत साड़ी कंपनी affiliate program provide करा रहि है आप जिससे चाहे उसे ज्वाइन कर सकते है .

Advertising :

अगर आपका blog मशहूर हो जाता है तो आपके पास बड़ी बड़ी कंपनी आएँगी आपके Blog पर apne product ko advertise कराने के लिए .जिससे की आप जयादा earning कर सकते है .

 

 

 

9 thoughts on “What is Blog in Hindi/Blog Kya Hai?”

  1. Pingback: Seo Kya Hai ? / What Is Seo In Hindi - HINDI DIGITAL

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *